कर्मचारी राज्य बीमा निगम


बिहार क्षेत्र


चिकित्सा सुविधा के संबंध में बीमित व्यक्तियों के लिए दिशा-निर्देश

क॰रा॰बी॰ योजना के बीमित व्यक्ति कृपया ध्यान देंः-

  1. क॰रा॰बी॰ योजना के बीमित कर्मचारियों एवं उनके आश्रितों के लिए प्राथमिक चिकित्सा सुविधा क॰रा॰बी॰ पैनल डाॅक्टर के माध्यम से आपके शहर में उपलब्ध कराई गई है।
  2. बीमित कर्मचारी सर्वप्रथम क॰रा॰बी॰ पहचान कार्ड लेकर क॰रा॰बी॰ शाखा कार्यालय में जाएं।
  3. वहां उपलब्ध क॰रा॰बी॰ पैनल डाॅक्टरों में से जिस डाॅक्टर के पास इलाज हेतु अपने को संबद्ध कराना चाहते हैं उसकी जानकारी शाखा कार्यालय में दें।
  4. शाखा कार्यालय द्वारा आपको एक मेडिकल एक्सेपटेंस कार्ड (एमएसी) स्लीप/कागज दिया जाएगा जिसमें क॰रा॰बी॰ पैनल डाॅक्टर के संबंध में सूचना रहेगी।
  5. मेडिकल एक्सेपटेंस कार्ड (एमएसी) स्लीप/कागज यथाशीघ्र अपने क॰रा॰बी॰ पैनल डाॅक्टर के क्लिनिक में जा कर जमा कर के डाॅक्टर से संबद्ध हो जाएं और उसके बाद अपना व अपने परिवार (आश्रित) का इलाज जब भी जरूरत हो, वहां कराएं।
  6. क॰रा॰बी॰ पैनल डाॅक्टर के क्लिनिक जाते समय अपना क॰रा॰बी॰ पहचान कार्ड अवश्य साथ रखें। डाॅक्टर के क्लिनिक पर प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, कुछ आधारभूत जांच की सुविधा एवं दवाएं निःशुल्क उपलब्ध होंगी।
  7. अपनी पसंद के क॰रा॰बी॰ पैनल डाॅक्टर के साथ स्वंय को संबद्ध कराने हेतु आप अपने नियोजक से भी संपर्क कर सकते हैं। नियोजक द्वारा इम्प्लायर पोर्टल के माध्यम से आपको आपके इच्छानुसार उपलब्ध आईएमपी पैनल डाॅक्टरों में से किसी एक के साथ संबद्ध कर दिया जायगा तथा एक मेडिकल एक्सेपटेंस कार्ड (एमएसी) स्लीप/कागज भी दी जाएगी। मेडिकल एक्सेपटेंस कार्ड (एमएसी) स्लीप/कागज को अपने पैनल डाॅक्टर के पास ले जाने से पूर्व क॰रा॰बी॰ शाखा कार्यालय में अवश्य ले जाएं तथा वहां से हस्ताक्षरित कर मोहर लगवा लें।

टाॅल फ्री मेडिकल हेल्पलाईन नं.-1800113839


कर्मचारी राज्य बीमा निगम


बिहार क्षेत्र


(इमरजेंसी) तथा अस्पताल में चिकित्सा

  1. आपात स्थिति मे आप अपने नजदीक के किसी भी डाॅक्टर/अस्पताल/नर्सिंग होम में इलाज करवा सकते हैं किंतु चैबीस घंटे के अंदर इसकी सूचना अपने आईएमपी डाॅक्टर/क॰रा॰बी॰ शाखा कार्यालय/क॰रा॰बी॰ औषधालय को अवश्य दें। इलाज पूर्ण होने पर खर्च की राशि की प्रतिपूर्ति के लिए आप प्रतिपूर्ति दावा फार्म को पूर्ण रूप से भरकर सभी आवश्य दस्तावेजों के साथ अपने क॰रा॰बी॰ पैनल डाॅक्टर/क्लिनिक/क॰रा॰बी॰ औषधालय में जमा करा दें। आपके दावे के विरूद्ध नियमानुकूल देय राशि आपके बैंक खाता में भेज दी जाएगी। प्रतिपूर्ति दावा फार्म क॰रा॰बी॰ शाखा कार्यालयों/क॰रा॰बी॰ पैनल डाॅक्टर के क्लिनिक पर मुफ्त उपलब्ध होगी।
  2. नियोजकों से विशेष अनुरोध है कि दुर्घटना की स्थिति में आईपी का पूर्णतः इलाज करावें। इस पर हुए खर्च एवं इसकी प्रतिपूर्ति का दावा स्वंय पेश कर सकते हैं।
  3. चिकित्सा के दौरान अगर आपके डाॅक्टर को लगता है कि आपको/आपके आश्रितों को विशिष्ट चिकित्सा की आवश्यकता है तो डाॅक्टर द्वारा आपको/आपके आश्रित को क॰रा॰बी॰ टाई-अप अस्पताल/क॰रा॰बी॰ आदर्श अस्पताल/सरकारी अस्पताल/अन्य रिकाॅगनाइज्ड अस्पताल में रेफर किया जाएगा।
  4. रेफर किये गए अस्पताल/क्लिनिक में यदि आपका पैसा खर्च होता है तो इसकी प्रतिपूर्ति के लिए भी आप दावा कर सकते हैं तथा इसके विरूद्ध नियमानुकूल देय राशि का भुगतान आपके बैंक खाता में कर दिया जाएगा।
  5. इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए अपने नजदीक के शाखा कार्यालय से संपर्क करें।

क॰रा॰बी॰ योजना आपका व आपके लिए


टाॅल फ्री मेडिकल हेल्पलाईन नं.-1800113839


employee
employee